Everything about हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं

Wiki Article



खासकर जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या है, वो मूंग दाल जरूर खाएं. आइये जानें ये दाल कैसे हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है...  

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, लहसुन खाने से हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने में काफी मदद मिलती है।

अगर परिवार में किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या रही है या फिर लगता है कि इसके शिकंजे में आ रहे हैं, तो अपने रक्तचाप को नियमित रूप से चेक करते रहें। इससे समय रहते किसी गंभीर स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी और संतुलित आहार का सेवन करें।

प्रमोशन, इंक्रीमेंट या रिलेशनशिप, असफलता कहीं भी मिल सकती है, जानिए इसे कैसे संभालना है

अगर संभव हो, तो मेडिटेशन कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने पसंद के काम में खुद को व्यस्त रखें। इसके लिए किताब पढ़ सकते हैं, पेंटिंग कर सकते हैं या फिर अगर आपको खाना बनाना पसंद है, तो अपनी पसंदीदा कोई हेल्दी डिश बना सकते हैं।

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

जी हां, जब भी हम बीमार होते हैं, तो डॉक्टर अक्सर हमें मूंग दाल के सेवन की सलाह देते हैं. इतना ही नहीं जो लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर का शिकार हैं, इनके लिए भी मूंग दाल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो सुबह उठते ही खा लें ये हरे पत्ते, बैलेंस हो जाएगा बीपी

ndb.nal.usda.gov/ndb/foods/demonstrate/45003854?fgcd=&manu=&format=&count=&max=25&offset=&form=default&purchase=asc&qlookup=lunch+meat&ds=&qt=&qp=&qa=&qn=&q=&ing

टमाटर वाले खाद्य उत्पादों को उच्च नमक वाले पदार्थो में जोड़ा जाता है जो कि उच्च रक्तचाप में हानिकारक हो सकता है। अधिकांश डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस, और टमाटर का रस सोडियम में उच्च होता है जिससे उच्च रक्तचाप बढ़ता है।

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप यह घरेलु उपचार कर सकते है। इंडिया टीवी समाचार के अनुसार आप –

हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करे?

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

आजकल के खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर का शिकार हो रहे हैं. किसी को हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं हाई ब्लड प्रेशर तो किसी को लो ब्लड प्रेशर होने की दिक्कत रहती है. हालांकि इन दिनों हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बहुत ज्यादा आम हो गई है.

Report this wiki page